22 August 2012

ग़ज़ल - दोस्त से बढ़ के देखिये मुझको

एक ग़ज़ल कहने की कोशिश की है, कुछ शेर बुन लिए है मगर लगता है अभी इस रदीफ़ और काफिये पर कुछ शेर और भी बुने जा सकते हैं। जब तक मैं उन आने वाले शेरों की खैर-मक़दम में लगता हूँ तब तक आप इन शेरों को पढ़िए। आप, अपनी पसंद या नापसंद से वाकिफ़ ज़रूर करवाइयेगा। अरुज़ियों से माफ़ी क्योंकि मतले में ईता का दोष बन रहा है।

दोस्त से बढ़ के देखिये मुझको
आप यूँ भी तो सोचिये मुझको

उसकी आदत ग़ज़ल के मिसरे सी
कह रहा है निभाइये मुझको

मैं उसे मिल भी जाऊं मुमकिन है
वो मुहब्बत से गर जिये मुझको

तेरी यादों में एक कोना भर
सिर्फ इतना ही चाहिए मुझको

कट गई है पतंग शोहरत की
आप भी आके लूटिये मुझको

तोहमतों और नसीहतों के साथ
कुछ दुआएं भी दीजिये मुझको

बस हटा कर मेरे तख़ल्लुस को
शेर मेरा सुनाइये मुझको

6 comments:

स्वप्निल तिवारी said...

उसकी आदत ग़ज़ल के मिसरे सी,
कह रहा है निभाइये मुझको।
bahut hi umda sher hai ankit bhai... waaah

कट गई है पतंग शोहरत की,
आप भी आके लूटिये मुझको।
kya ghazab she'r hai... waah gulzar saab ki ek triveni yaad aa rahi hai... halanki image poori tarah alag hai..aap bhi suniye..

Saans ka. Rishta. Bandha. Hua tha. Mera,.
Dabaa ke. Daant tale. Saans. Kaat di. Usne,.
Kati. Patang ka. Manjha. Muhalle bhar. Mein luta

likhte rahiye bhai... duaayen...

Rajeev Bharol said...

वाह वाह क्या बात है. गजब का मतला और फिर ...

मैं उसे मिल भी जाऊं मुमकिन है,
वो मुहब्बत से गर जिये मुझको। ......... कमाल!

तेरी यादों में एक कोना भर,
सिर्फ इतना ही चाहिए मुझको। .......... वाह. बहुत खूबसूरत अंदाजे बयां!

उसकी आदत ग़ज़ल के मिसरे सी,
कह रहा है निभाइये मुझको। ........... एकदम ताज़ा ख्याल और लाजवाब शेर.

कट गई है पतंग शोहरत की,
आप भी आके लूटिये मुझको। .......... बहुत खूब.


तोहमतों और नसीहतों के साथ,
कुछ दुआएं भी दीजिये मुझको। ...... बहुत बढ़िया शेर.

बस हटा कर मेरे तखल्‍लुस को,
शेर मेरा सुनाइये मुझको। ....... एक बार फिर अलग ख्याल और अंदाज़.

हमेशा की तरह ही बहुत ही खूबसूरत गज़ल के लिए बधाई.

Ankit said...

शुक्रिया स्वप्निल भाई. और गुलज़ार तो गुलज़ार हैं, उनके तो कहने ही क्या..........

Ankit said...

राजीव जी अपनी मुहब्बतों से नवाज़ने के लिए आपका तहे-दिल से शुक्रगुज़ार हूँ. आपकी ग़ज़लें और शेर अच्छा और अलग लिखने का हौसला देते हैं.

Ajmer Hotels said...

this line is very touching..........
its touch my heart when i read it,,,,,,,,,

Andaman Holidays said...

its natural nothing is as important as friendship...........